Free Laptop Yojana 2023 : चुनाव से पहले सरकार बटेगी फ्री लैपटॉप, कैसे उठाई योजना का लाभ, जाने

देश में सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी ज्यादा जोर दे रही है. जिससे भारत का शिक्षा का स्तर बढ़ सके. सरकार शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सरकारी योजनाएं भी चला रही है. लेकिन जानकारी के अभाव के कारण लॉग इन सरकारी योजनाओं की लाभ नहीं ले पाते हैं. आज हम एक ऐसे ही सरकारी योजना के बारे में बताने वाले हैं, जो कि शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत स्कूल की छात्राओं को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन देने के लिए लैपटॉप प्रदान किए जा रहे हैं. चलिए जानते हैं फ्री लैपटॉप योजना की संपूर्ण जानकारी के बारे में-

फ्री लैपटॉप योजना 2023

उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहन तथा डिजिटल दुनिया के साथ शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से सरकार विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरण कर रही है. फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार चुनाव से पहले सभी लाभार्थी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरण करेगी इससे पहले सरकार ने घोषणा की थी कि कक्षा आठवीं दसवीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट दी जाएगी, लेकिन इस घोषणा के बाद सरकार ने बदलाव किया है कि अब टैबलेट की जगह फ्री लैपटॉप वितरण किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2023 में पेश किए गए बजट में घोषणा की गई थी की आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा. इस योजना के तहत राजस्थान के करीब 1 लाख पात्र छात्रों को लैपटॉप पर वितरण किया जाएगा. सरकार ने हाल ही में दिए बयान के मुताबिक फ्री लैपटॉप चुनाव से पहले सभी पात्र छात्रों को वितरण कर दिए जाएंगे.

फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

कोरोना महामारी में छात्रों को पढ़ाई में काफी ज्यादा नुकसान हुआ था. क्योंकि वह स्कूल नहीं जा पाए थे. 2 साल तक छात्रों की शिक्षा पूर्ण रूप से बंद थी. इस समस्या को सरकार ने फ्री लैपटॉप के रूप में समाधान किया है. फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्र बिना परेशानी के लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं तथा छात्र दुनिया में आ रही नई टेक्नोलॉजी तथा डिजिटल शिक्षा के बारे में जान सकते हैं.

किस किसको मिलेगा फ्री लैपटॉप

फ्री लैपटॉप योजना के तहत राजस्थान बोर्ड कक्षा में पढ़ रहे छात्र एवं छात्राओं को फ्री लैपटॉप वितरण किए जाएंगे. जो भी छात्र राजस्थान बोर्ड की आठवीं 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं, तो सरकार द्वारा उनकी एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. उस मेरिट लिस्ट में जिस भी छात्र का नाम होगा, उन्हें फ्री लैपटॉप दिया जाएगा. फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी. इस योजना के तहत सरकार 100000 विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरण करेगी.

Leave a Comment