PM Kisan E-KYC Status 2024: किसान योजना की 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सबसे पहले देखें ईकेवाईसी स्टेटस, @pmkisan.gov.in

PM Kisan E-KYC Status 2024 : भारत सरकार द्वारा किसानों की हित के लिए 2015 में शुरू की गई पीएम किसान योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओं में गिनी जाती है. जिसमें करीब 9 करोड किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है, जो की सरकार किसानों को ₹2000 की किस्त के रूप में 4 महीने से बैंक में जमा करवाती है.

इस योजना के तहत अब तक किसानों के बैंक खातों में 15 किस्ते जमा की जा चुकी है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगले महीने यानी मार्च 2024 के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जमा करेंगे. अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको किस्त प्राप्त करने से पहले पीएम किसान केवाईसी स्टेटस चेक कर लेना चाहिए, ताकि आपको पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ मिल सके.

PM Kisan 16th Kist date

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि अभी तक विभाग द्वारा 16वीं किस्त जारी करने की पुख्ता तारीख ज़ारी नहीं की है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त का भुगतान नवंबर महीने में किया था और योजना के शर्तों के मुताबिक हर चार महीने के अंतराल में किस्त जारी की जाती है. ऐसे में 4 महीने के अंतराल में मार्च 2024 के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की जा सकती है.

Overview of PM Kisan E-KYC Status 2024

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों किसानों को PM Kisan E-KYC करवाना अनिवार्य होता है. अगर आप PM Kisan E-KYC प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो आपकी आगामी किस्त प्राप्त नहीं होगी. ऐसे में अगर आप भी PM Kisan E-KYC Status 2024 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमने नीचे पूरी प्रक्रिया बताइ है जिसके माध्यम से आप PM Kisan E-KYC Status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

PM Kisan E-KYC Status Check 2024

  • PM Kisan E-KYC Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है.
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गये ‘Know Your Status’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भर के गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करके सबमिट कर दे.
  • ओटीपी सबमिट करने के पश्चात आपके सामने आपका पीएम किसान योजना का स्टेटस नजर खुल जाएगा.
  • यहां पर आपको ई-केवाईसी स्टेटस, पात्रता और लैंड सीडिंग की जानकारी प्राप्त होगी.
  • अगर आपने ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिंग या इनमें से किसी एक के भी आगे NO लिखा हुआ है, तो आपको योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • अगर आपके केवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिंग के आगे YES लिखा हुआ है तो आपको 16वीं किस्त का लाभ जरूर मिलेगा.

Leave a Comment