Free Mobile Yojana 2023 : सरकार दें रही महिलाओं को फ्री मोबाइल, यहाँ से ले पूरी जानकारी

Free Mobile Yojana 2023 : केंद्र सरकार व राज्य सरकार देश को डिजिटल इंडिया बनाने की राह पर अग्रसर हुए हैं. हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य की महिलाओं को डिजिटल प्रक्रिया से जुड़ने के लिए एक योजना जारी की है, जिसका नाम Free Mobile Yojana (फ्री मोबाइल योजना) रखा गया है. इस योजना को 202२ में शुरू किया गया था. सरकार इस योजना के माध्यम से देश के सभी चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को फ्री मोबाइल देने का निर्णय किया है. जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि Digital Process से जुड़ने के लिए मोबाइल फोन का होना बेहद जरूरी होता है.

आपको बता दें कि सरकार द्वारा Free Mobile Yojana 2023 को जारी करने का मुख्य उद्देश्य देश की प्रत्येक महिलाओं को डिजिटल इंडिया में शामिल करना है, ताकि देश की सभी महिलाओं को सभी चीजों की जानकारी प्राप्त हो सके. इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार सीएम अशोक गहलोत ने की है. जिसमें देश की लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन वितरण करने का फैसला किया है, साथ ही साथ वर्ष 2023 में करीब 4,00,000 महिलाओं को SmartPhone वितरण करने की घोषणा की है.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बजट भाषण के अनुसार Free Mobile Yojana 2023 के माध्यम से देश की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल दिया जाएगा. इस Smartphone की कीमत की बात करें तो इस फोन फोन की कीमत लगभग ₹9000 है, जिसमें 32GB की स्टोरेज प्रदान की जाएगी. इस फ्री स्मार्टफोन में आपको 3 साल के लिए अनलिमिटेड calling व messaging फ्री दी जाएगी, साथ ही साथ आपको प्रति महीने 5gb डाटा भी दिया जाएगा. मोबाइल के साथ एक SIM भी प्रोवाइड कराई जाएगी, लाभार्थी महिला इस स्मार्टफोन में दो सिम का उपयोग कर सकेगी. यह फोन मेड इन इंडिया (made in India) होगा, जो 5.5 इंच की डिस्प्ले के साथ आएगा. इस योजना के माध्यम से देश की प्रत्येक महिलाएं आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगी.

स्मार्टफोन वितरण प्रक्रिया कब जारी की जाएगी?

बहुत जल्द सरकार द्वारा Free Mobile Yojana के अंतर्गत महिलाओं को मोबाइल वितरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी. उपयुक्त जानकारी के अनुसार अगस्त महीने के शुरुआत में महिलाओं को मोबाइल वितरण किए जाएंगे. इस योजना में मोबाइल वितरण प्रक्रिया ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर पूर्ण की जाएगी. प्रदेश की सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल का लाभ प्राप्त कराया जाएगा. आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ चिरंजीवी महिलाओं को ही प्राप्त कराया जाएगा.

Leave a Comment