अक्सर आपने देखा होगा कि किसी भी बैंक में कोई भी काम करवाने के लिए ग्राहक को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बैंक कर्मचारी एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर ग्राहक को भेजते रहते हैं और काफी लंबे समय तक छोटे से काम के लिए ग्राहक को इंतजार करना पड़ता है.

सोशल मीडिया पर कई आपने ऐसे वीडियो भी देखे होंगे जहां पर बैंक के कर्मचारी ग्राहक के साथ बदसलों की करते हुए या उनके काम में देरी करने के मामले देखे गए हैं. अगर किसी भी बैंक में आपके साथ भी ऐसा होता है कि बैंक कर्मचारी आपके काम को करने में आना-कानी करें, बेवजह लंबे इंतजार करवा और अपनी सीट पर नहीं मिले तो ऐसे में आप उन्हें बैंक कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) देता है बैंक ग्राहकों के अधिकार

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा बैंक ग्राहकों के लिए कई अधिकार दिए गए हैं. अगर बैंक में किसी ग्राहक को किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक के ग्राहक अधिकारों के अनुसार बैंक कर्मचारियों के खिलाफ अपने मोबाइल फोन से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. यह जानकारी अधिकतर बैंक ग्राहकों को पता नहीं होती है. जिसके चलते वह बैंक कर्मचारी की मनमानी का सामना करना पड़ता है.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको बैंक के किसी भी कर्मचारी की शिकायत करनी है तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल को अपनी समस्या की शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन शिकायत बैंकिंग लोकपाल को भेज सकते हैं. आपकी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट cms.rbi.org.in पर लॉगिन करना है और वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए File A Complaint ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी कंप्लेंट को दर्ज कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईमेल के माध्यम से भी बैंकिंग लोकपाल को अपनी कंप्लेंट भेज सकते हैं, जिसके लिए आपको ईमेल आईडी [email protected] पर ईमेल भेजनी है. इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए टोल फ्री नंबर 14448 पर भी अपनी शिकायत का निवारण कर सकते हैं.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!