Automatic E-Challan: भारत सरकार द्वारा समय-समय पर ट्रैफिक नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. इस आधुनिक दुनिया में अब भारत में ट्रैफिक चालान काटने के तरीकों में भी बदलाव किया गया है. अगर आप अब ट्रैफिक पुलिस नहीं दिखने पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं, और आप सोचते हैं कि चालान कटने से बच गए हैं, तो यह बिल्कुल गलत है. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर आपका ऑटोमेटिक ई चालान काटा जा चुका होगा.

Automatic E-Challan क्या है?

अब सरकार द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया जाने लगा है. हर समय सड़कों पर सीसीटीवी की मदद से वाहनों की निगरानी रखी जाती है. ऐसे में अगर आप भारतीय सड़कों पर गाड़ी या बाइक चला रहे हैं और ट्रैफिक नियमों की पालना नहीं करते हैं, तो ऐसे में सीसीटीवी की मदद से आपकी गाड़ी का चालान काटा जा सकता है.

सामान्य तौर पर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर आपको एक चालान की रसीद प्राप्त होती है. लेकिन यहां पर आपका ऑनलाइन चालान काटा जाता है, जिसकी जानकारी आपको मैसेज के द्वारा प्राप्त होती है. जिसे हम ऑटोमेटिक ई-चालान बोलते हैं.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

ऑटोमेटिक ई-चालान की महत्वपूर्ण बातें

ऑटोमेटिक ई-चालान से कैसे बचे:- ऑटोमेटिक ई-चालान से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने वाहन का फिटनेस, परमिट, प्रदूषण, इंश्योरेंस जैसे सभी कागज अपडेट होनी चाहिए. सड़क पर चलते हुए कभी भी कहीं भी कैमरे की मदद से आपकी गाड़ी के नंबर से इन सभी की जांच की जा सकती है. अगर कोई भी जानकारी एक्सपायर पाई जाती है, तो ऐसे मैं आपका ऑटोमेटिक ई चालान कट जाएगा.

ई-चालान काटने के साथ दोनों के भीतर ऑनलाइन जमा करें चालान राशि:- अगर आपका ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए चालान काटा जाता है तो ऐसे में उसे 60 दिनों के भीतर भरना होता है. अगर 60 दिनों के अंतराल में अपने ई चालान नहीं भरा है, तो ऐसे मैं आपको कोर्ट में हाजिरी देकर ई चालान को भरना पड़ेगा.

ई-चालान काटने के बाद कैसे पता करें Challan Details:- अगर आपको अपने मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त होता है कि आपका ई चालान काटा गया है, अपने मोबाइल पर ही echallan.parivahan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Challan Details पर क्लिक करके अपने व्हीकल नंबर / चालान नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को डालकर E-Challan की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन ई-चालान कैसे भरें:- Challan Details मैं आपको चालान भरने का विकल्प मिलेगा, जिसमें आप Pay Now के बटन पर क्लिक करके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई से अपना चालान की राशि भर सकते हैं.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!