भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेक्टर दिनों दिन बढता ही जा रही हैं, जिसमे सबसे ज्यादा संख्या में इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं. दरअसल लोगों को कम कीमत में बेहतरीन रेंज और शानदार फीचर्स की तलास होती हैं जो उन्हें Electric Scooter में प्राप्त हो रही हैं, यही सबसे बड़ा कारण हैं की लोगों को Electric Vehicle सबसे ज्यादा पसंद आ रहे हैं. यह स्कूटर हर किसी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा हैं, क्यूंकि इससे एक बार फुल बैटरी चार्ज में काफी लंबी दुरी तक चलाया जा सकता हैं.

देश के केन्द्रीय सड़क मंत्री श्री नितिन गडकरी जी का सबसे बड़ा मकसद देश में ई-मोबिलटी(E-Mobility) को ज्यादा से ज्यादा बढावा देना हैं. केंद्र सरकार प्रतिदिन अपने विशेष प्रयोजन में इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में बताते रहते हैं, जिससे लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हों. यहाँ तक की नितिन गडकरी जी ने इस दशक के अंत तक करीब २ करोड़ से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन को भारतीय सड़कों पर होने की कल्पना की हैं.

साथ ही उनका मानना हैं की पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए इन्वेस्टर्स को इसमें कुछ पैसा निवेश करना चाहिए, जिससे न केवल प्रदूषण कम होगा बल्कि रोजगार में भी वृद्धि होगी. उनका यह सपना हैं की 2030 तक भारतीय सड़कों पर करीब २ करोड़ से ज्यादा Electric Scooter होंगे. जिससे वातावरण को प्रदूषण मुक्त बना सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के मौके प्राप्त हों, जिसके परिणामस्वरूप देश का काफी विकास होगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहाँ हैं की भारत में फ्यूल का आयात सबसे कठिन चुनौती हैं. केंद्र सरकार का कहना हैं की डीजल और पेट्रोल के आयात के कारण भारत का करीब 16 करोड़ रुपयें देश से बहार चला जाता हैं, इसका मतलब यह हैं की देश को अपनी विदेशी मुद्रा का बहुत बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता हैं.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !
Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!