भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर आने के बाद से लोगों को पेट्रोल के बढते दामों से काफी राहत मिली हैं. परन्तु जिन लोगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं, उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड रहा हैं. जो लोग इतनी महंगाई में भी रोज-रोज पेट्रोल भराने से परेशान है, तो उनके लिए एक शानदार उपाय हैं CNG Kit. आपकों बता दें की पेट्रोल की तुलना में CNG काफी सस्ता होता हैं.

अब आप यह सोच रहे होंगे की देश में ऐसी कोई कम्पनी नही हैं जो CNG Scooter का निर्माण कर रही हैं, तो आपको बता दें की दिल्ली की CNG Kit निर्माता कम्पनी LOVATO ने Honda Activa के लिए CNG Kit लॉन्च कर दिया हैं. इस CNG Kit का खर्च करीब ₹15,000 का होगा, परन्तु कम्पनी का दावा हैं की आप इस खर्च को महज 1 साल में निकल लेंगे. इस किट को लगाने के बाद मात्र ₹40 में 100KM का माईलेज प्राप्त कर सकते हैं यानि कम खर्च में ज्यादा माईलेज प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कार की तरह एक अलग से ऑप्शन दिया जाएगा जिसके जरिए आप जब चाहे अपने स्कूटर को पेट्रोल में चला सकते हैं. इस किट को स्कूटर में इनस्टॉल करने में करीब ४ घंटे का समय लगता हैं.

CNG Kit का नुकसान?

दरअसल सीएनजी किट की सहायता से आप कम कीमत में दोगुना माईलेज तो प्राप्त कर सकते हैं. परन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसमें लगाया जाने वाले सिलेंडर केवल 1.२KM तक का CNG ही स्टोर कर सकता हैं, ऐसे में यह स्कूटर मात्र 120KM की दुरी तय कर सकता हैं इसके बाद आपको और सीएनजी की आवश्यकता पडती हैं लेकिन देश में बहुत कम जगह पर CNG स्टेशन हैं जिसके कारण आपको रास्तें में ही धोका मिल सकता हैं.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !
Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!