मोदी सरकार ने अपने 3 साल के कार्यकाल में भारत के गरीब नागरिकों के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई है. जिनके बारे में भारत के अधिकतर नागरिकों को जानकारी नहीं होती है. यहां पर हम यही प्रयास करते हैं कि मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में वांछित भारत के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सके. एक ऐसे ही योजना मोदी सरकार द्वारा चलाई गई है, जिसका लाभ गरीब वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार द्वारा 17 सितंबर 2023 को शुरू की गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में. यह योजना भारत के गरीब वर्ग के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगरों को आर्थिक सहायता देने हेतु एवं कम ब्याज दर पर बिना किसी गारंटी के लोन देने का प्रावधान किया गया है. चलिए जानते हैं क्या है विश्वकर्मा योजना?

क्या है विश्वकर्मा योजना

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? यह एक केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती की अवसर पर लॉन्च किया था. इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगरों को शामिल करते हुए उन्हें उनके काम के अनुसार निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है. साथ में ही उनके काम में आने वाले टूलकिट को खरीदने लिए केंद्र सरकार ₹15000 देती है.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

विश्वकर्मा योजना के लाभ

अब यह जानते हैं कि विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने पर आवेदनकर्ता को क्या-क्या लाभ मिलेगा? विश्वकर्मा योजना के लाभों के बारे में नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से समझिये-

निशुल्क स्किल ट्रेनिंग : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को उनके काम के आधार पर फ्री में स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. यह फ्री स्किल ट्रेनिंग 15 दिनों या उससे अधिक की ट्रेनिंग होगी.

मिलेगा प्रमाण-पत्र : विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को योजना के तहत प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड दिया जाएगा, जिससे उनके काम की पहचान की जाएगी.

500 रुपये प्रति दिन मिलेगे : अगर कोई भी नागरिक मोदी सरकार की इस योजना में आवेदन करता है और निशुल्क स्किल ट्रेनिंग प्राप्त करता है तो उसे ट्रेनिंग के दौरान नागरिक को ₹500 प्रतिदिन वजीफा दिया जाएगा.

15 हजार का लाभ: विश्वकर्मा योजना की स्किल ट्रेनिंग के शुरुआत या पूरी होने के पश्चात केंद्र सरकार द्वारा ₹15000 का ई-वाउचर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से लाभार्थी अपने काम का टूलकिट खरीद सकता है.

3 लाख रुपये तक का लोन : इस योजना के तहत ऐसे नागरिकों को सरकार बिना किसी गारंटी के ₹3,00,000 तक का लोन देगी, जो की इस योजना के तहत निशुल्क स्किल ट्रेनिंग को पूरा किया है. ये लोन 5 प्रतिशत निर्धारित रियायती ब्याज दर पर भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा।

किन लोगों को मिलेगा विश्वकर्मा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के नियमों के अनुसारभारत के 18 ऐसे व्यवसायों को जोड़ा गया है, जो की हाथों और औजारों की मदद से काम करते हैं, जिसमे बढ़ई, नाव निर्माता, हथियार निर्माता, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाला, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माण, सोनार, कुम्हार, मूर्तिकार (मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला), पत्थर तोड़ने वाला, मोची/जूता कारीगर, राजमिस्त्री, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!