भारत सहित दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है. बाजारों में इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कार खूब बिक रहे हैं. भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट अब धीरे-धीरे विस्तार कर रहा है. भारत सहित दुनिया भर में लोगों को सस्ती एवं छोटी इलेक्ट्रिक कारें पसंद आ रही है.

फ़िलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में चीन में लॉन्च हुई सस्ती और नई छोटी इलेक्ट्रिक कार लोगों को खूब पसंद आ रही है और भारत में भी इसकी चर्चाएं खूब हो रही है. इस छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार में सबसे खास बात इसकी रेंज है, जो की सिंगल चार्ज में 1200 किलोमीटर तक चलती है. चलिए जानते हैं इस छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार के बारे में-

Xiaoma Small Electric Car

चीन की बहुप्रसिद्ध इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) ब्रांड बेस्ट्यून ने शाओमा (Xiaoma) छोटी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है. जो कि चीन के साथ-साथ दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध हो चुकी है. खूबसूरत डिजाइन और बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ आने वाली यह छोटी इलेक्ट्रिक कार Xiaoma चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गई है. कंपनी अब भारत के साथ-साथ दुनिया भर में इस इलेक्ट्रिक कार का विस्तार करेगी.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे खास बात यह है कि यह सस्ती होने के साथ-साथ सिंगल चार्ज में 1200 किलोमीटर की रेंज देती है. अभी तक भारतीय बाजार में 1200 किलोमीटर रेंज देने वाली कोई भी इलेक्ट्रिक कार मौजूद नहीं है. अगर कंपनी भारत में डेब्यू करती है, तो यह भारतीय बाजार में धूम मचाने वाली है.

Xiaoma Small Electric Car 1
भारत में धूम मचाएगी 3 लाख रुपये की ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर दौड़ेगी 1200 km

फीचर्स 

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स के बारे में बात कर तो इसमें 7 इंच की टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. वहीं डैशबोर्ड पर बेहतरीन ड्यूल टोन थीम मिलती है. शाओमा इलेक्ट्रिक कार में ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है. यह कार 3-डोर के साथ आती है. इसमें लिथियम-आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी का उपयोग किया गया है, साथ में ही पावर देने के लिए 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर रियर शाफ्ट जोड़ी गई है.

सिंगल चार्ज में मिलेगी 1200 किलोमीटर की रेंज

अब इस लेख को पढ़ रहे पाठकों को लगेगा कि यह खबर झूठी है, फर्जी है, बेतुकी है! लेकिन नहीं हम आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी तरह से जांच करने के बाद ही इस लेख को यहां पर पब्लिश किया है. इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी पिछड़ा हुआ है. इसका उदाहरण चीन में हाल ही में लांच हुई छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार Xiaoma है, जो की सिंगल चार्ज में 1200 किलोमीटर की रेंज देती है. चीन में यह इलेक्ट्रिक कार नई टेक्नोलॉजी के साथ लांच हुई है.

कीमत मात्र 3 लाख रूपए

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की कीमत सुनकर भी आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन इसकी भारत की करेंसी के अनुसार करीब 3.47 लाख रुपए की शुरुआती कीमत है. अब आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह भारत में कब लांच होगी. तो बता दे कि मीडिया की खबरों के अनुसार कंपनी पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट का विस्तार कर रही है, भारतीय बाजार में भी यह इलेक्ट्रिक कर जल्द लॉन्च की जा सकती है.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!