ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) भारत में टू व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट (Two-wheeler Electric Scooter) में धमाल मचाने के बाद अब इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर रिक्शा (Electric three-wheeler Rickshaw) लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. ओला इलेक्ट्रिक ने अपने पहले इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा (OLA e-Autorickshaw) को राही (Raahi) नाम दिया है.

बता दे की ओला ने पिछले महीने ही अपने मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को लांच किया था. धीरे-धीरे कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है. ओला इलेक्ट्रिक शुरुआत से ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर स्कूटर सेगमेंट में राज कर रही है. भारत में हर महीने सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने का रिकॉर्ड कंपनी के पास है. क्योंकि ओला कंपनी के इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में शामिल इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने सेगमेंट में सबसे बढ़िया परफॉर्मेंस बेहतरीन फीचर्स और आकर्षक डिजाइन उपलब्ध करता है.

अब जल्द ही ओला इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा सेगमेंट में भी कदम रखने वाले हैं. यह भारत का पहला ऐसा इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा होगा, जो आधुनिक फीचर से लैस होगा और परफॉर्मेंस और पावर के मामले में सबसे अलग होगा.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

Ola Electric 3-wheeler, ‘Raahi’ डिज़ाइन

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा को सबसे अलग डिजाइन दिया है. सामने की तरफ थ्री व्हीलर में एक बड़ी विंडशील्ड, चौकोर हेडलाइट्स, ए-पिलर माउंटेड ORVMs और केबिन के लिए सुरक्षा दरवाजे दिए गये है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा में एयर कंडीशनिंग (AC) भी देने की योजना बनाई जा रही है.

Ola Electric E-autorickshaw विशेषताएं

Ola Electric 3-wheeler, ‘Raahi’ में बड़ी बैट्री पैक दिया जाएगा जो की एक बार फुल चार्ज होने में लंबी दूरी की रेंज देने में सक्षम होगी. इसके साथ ही इसमें पावर देने हेतु शक्तिशाली मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा, जो की तेज गति प्रदान करने में सक्षम होगी. इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा में सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग की होती है. कंपनी प्रयास कर रहे हैं की चार्जिंग समय को कम से कम रखा जाए और ओला के ऑटो रिक्शा को घर पर और सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर आसानी से चार्ज करने की सुविधा भी मिलेगी. केविन को आरामदायक और सुरक्षित बनाया गया है. ताकि सवारी को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े.

कब होगा Ola Electric 3-wheeler, ‘Raahi’ Autorickshaw लॉन्च

मीडिया की खबरों के मुताबिक ओला का पहला इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा को इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा, हालांकि अभी तक लॉन्च को लेकर अभी तक कम्पनी द्वारा कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

भारत में इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स का बाजार

भारत में पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार तेजी से बड़ा है और वहीं पर इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर की बिक्री में भी इजाफा हुआ है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 5,80,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर बेचे गए थे, जोकि यह 2022 से 66% तक की वृद्धि देखने को मिली है.

Ola Electric 3-wheeler, ‘Raahi’ का मुकाबला

ओला के पहले इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर ऑटो रिक्शा का मुकाबला भारतीय बाजार में पहले से ही मौजूद महिंद्रा ट्रेओ, पियाजियो एप ई-सिटी और बजाज आरई से होने वाला है.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!