भारत सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना देश के करोड़ों गरीब परिवारों को महंगाई से राहत देने का काम करती है. इस योजना के तहत सरकार ने फ्री राशन वितरण हेतु देशभर के सभी गांव में उचित मूल्य की दुकानों को स्थापित किया है, ताकि देश के सभी छोटे से छोटे गांव में सभी लाभार्थी गरीब परिवारों को फ्री राशन योजना का लाभ मिल सके.

इस योजना से देश के करोड़ों परिवार का भरण पोषण में सहयोग मिलता है. इसलिए सरकार भी इस योजना में समय-समय पर नए बदलाव लाती रहती है. हाल ही में सरकार ने फ्री राशन योजना में बड़ा बदलाव किया है. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित फ्री राशन योजना का लाभ लेते हैं, तो राशन योजना में हुई बदलाव के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.

free ration scheme new change

सरकार ने फ्री राशन योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली सामग्री में बड़ा बदलाव किया है. पहले सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को हर महीने चावल का वितरण किया जाता था, लेकिन अब सरकार के नए फैसले के बाद राशन कार्ड धारकों को चावल नहीं दिए जाएंगे.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !

इसमें सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुए चावल की जगह 9 जरूरी आवश्यक चीजों को फ्री राशन योजना वितरण प्रणाली में जोड़ी है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना के तहत देश के करीब 90 करोड लोगों को फ्री राशन मिलता है.

राशन कार्ड धारकों को अब हर महीने मिलेगी यह 9 जरूरी सामग्री

भारत सरकार द्वारा राशन प्रणाली में बड़ा बदलाव करते हुए फ्री राशन योजना के तहत मिलने वाली सामग्री को बदलने का बड़ा फैसला लिया गया है. यह बड़ा फैसला लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर लिया गया है. पहले फ्री राशन योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को फ्री चावल प्राप्त होते थे, लेकिन अब इसकी जगह सरकार ने 9 जरूरी चीजों को शामिल किया है.

अब मिलने वाली 9 जरूरी चीजें में गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल किये गये है. सरकार द्वारा वितरण सामग्री को बदलने का सबसे बड़ा मकसद लोगों की सेहत को सुधारना और खाने में पोषण स्तर को बढ़ाना है. हालांकि कई लोग सरकार द्वारा किए गए इस बदलाव को लेकर नाराजगी जता रहे हैं, वहीं कुछ लोग वितरण सामग्री में बदलाव के फैसले की सराहना कर रहे हैं. भारत सरकार द्वारा फ्री राशन योजना की वितरण सामग्री को बदलने फैसले पर आपकी क्या राय है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!