India First Solar Car: जैसे जैसे लोग टेक्नोलॉजी के समझ रहे हैं, वैसे ही नए-नए अविष्कार दुनिया में हो रहे हैं. पिछले कुछ सालों में ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी बदलाव हुआ है. इसके अलावा भी अन्य सेक्टर में भी टेक्नोलॉजी का विस्तार देखने को मिला है.

क्या आपने कभी सोचा था कि सूरज की रोशनी से चलने वाली कार भी दुनिया में आ सकती है. जहां तक हम कभी सोच नहीं सकते वहां तक टेक्नोलॉजी पहुंच चुकी है. जी हां, भारत की एक वाहन निर्माता कंपनी ने दुनिया की पहली सोलर कार बनाकर तैयार कर ली है. जो कि जल्द ही भारतीय सड़कों पर चलती हुई नजर आएगी.

Vayve EVA First Solar Car

पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में करिश्मा कर दिखाया है. यह ऐसी पहली कंपनी है जो कि भारत की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कर पेश की है. जिसे Vayve EVA नाम दिया है. यह सूरज की रोशनी से कार को एनर्जी देता है. चलिए जानते हैं भारत की पहली सोलर कार कैसी होगी? और क्या-क्या फीचर्स और रेंज देखने को मिलेगी.

सरकारी नौकरी ग्रुप से जुड़े !
Vayve Eva 259fcba8d9
3 पहियों वाली भारत की पहली Solar Car, चलने में नहीं लगेगी एक भी फूटी कोड़ी, रेंज भी होगी दमदार

पहली बार ऑटो एक्सपो में की गयी पेश

पुणे स्थित स्टार्टअप Vayve Mobility (वायवे मोबिलिटी) ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सोलर एनर्जी (सौर ऊर्जा से चलने वाली) इलेक्ट्रिक कार Eva (ईवा) (India First Solar Car Vayve EVA) को पेश किया था। जिसके बाद से ग्राहकों के बीच दिलचस्पी बनी रही है कि यह सोलर कार कब लांच होगी.

रूफ पर लगा है सोलर पैनल

कंपनी द्वारा इंडिया की पहली सोलर कार Eva (ईवा) में कार की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल किया गया है. जो कि सौर ऊर्जा को संग्रहण करता है. इसमें बैटरी दी गई है क्योंकि सौर ऊर्जा से चार्ज होती है. इसके अलावा आप अपने घर के साधारण प्लग से भी इस बैटरी को चार्ज कर पाएंगे.

सिंगल चार्ज में मिलती है 250 किलोमीटर की रेंज

कंपनी के अनुसार भारत की पहली सोलर कर सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी. कंपनी का कहना है कि यह पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है. इसके लिए आपको बैटरी को फुल चार्ज करना पड़ता है. सोलर पैनल का एक विकल्प है जिसकी मदद से आप इस कर को अतिरिक्त 10 से 20 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकते हैं.

बैटरी क्षमता

India First Solar Car Vayve EVA में 14Kwh की क्षमता का (Li-iOn) बैटरी पैक दिया जाएगा. जिसके साथ लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर जोड़ी जाएगी, जो इस कार को महज 5 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार देगी.

क्या होगी कीमत और कब होगी लॉन्च

कंपनी के लिए एक यह नया अविष्कार है. इसमें मिलने वाली कमियों को कंपनी दूर करके लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक सोलर कार 2025 तक भारतीय बाजार में लॉन्च की जा सकती है. हालांकि अभी तक कंपनी द्वारा आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

Share.

हमारा मकसद है आप सब लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, और देश और दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में सबसे पहले सचेत करना,

Leave A Reply

Join WhatsApp!